DSSSB TGT Recruitment 2022 Trained Graduate Teacher Apply Online

DSSSB TGT Recruitment Notification 2022 will be soon declared by the authority because every year more or less vacant seats are going to filled by the department so it’s obvious that this years too. DSSSB TGT Exam frequency per year that means every year the department is conduct one exam for get the right candidates from the applicants. Aspirant get a full details regarding the DSSSB TGT Recruitment like a TGT Exam Date, TGT Admit Card 2022, Syllabus for the written exam, etc.

DSSSB TGT Recruitment 2022 डीएसएसएसबी प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक रिक्ति 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि दिल्ली एसएसएसबी टीजीटी नौकरी रिक्ति 2022 के लिए आवेदन कैसे करें डीएसएसएसबी सहायक शिक्षक शिक्षा योग्यता / चयन प्रक्रिया 2022 डीएसएसएसबी प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक ऑनलाइन लिंक लागू करें 2022 ऑनलाइन आवेदन करें डीएसएसएसबी टीजीटी भर्ती 2022

DSSSB TGT Recruitment 2022

नवीनतम अद्यतन दिनांक 29.12.2021: डीएसएसएसबी टीजीटी के लिए विस्तृत अधिसूचना 01.05.2022 से 05.05.2022 के बीच जारी करेगा… ..विवरण नीचे प्राप्त करें…।

DSSSB TGT Recruitment 2022

विभिन्न पदनाम के पदों के साथ-साथ टॉपिंग के लिए योग्य दावेदार से आवेदनों का स्वागत किया जाता है। प्रतियोगी नीचे से रिक्ति विवरण, आयु सीमा और अन्य संबंधित जानकारी की जांच कर सकते हैं ……

sarkari naukri 2022 के लिए यहाँ जाये Check Here: Delhi Welfare Officer Recruitment DSSSB Apply Online

👉 Origination NameDelhi Subordinate Services Selection Board (DSSSB)
👨‍🏫 Name of PostVarious Posts
No. of Vacancy
⚙️ Selection ProcessWritten Exam
Skill Test
Exam Date
Application Submission Start Dateजल्द ही अपडेट होगी
Last Date to Apply Onlineजल्द ही अपडेट होगी

About Age Limit:

Name of the PostAge Limit
Trained Graduate Teacher (Bengali) FemaleBelow 32 years
Trained Graduate Trained Teacher (English) MaleBelow 32 years
Trained Graduate Teacher (English) (Female)Below 32 years
Trained Graduate Teacher (Urdu) (Male)Below 32 years
Trained Graduate Teacher (Urdu) (Female)Below 32 years
Trained Graduate Teacher (Sanskrit) (Male)Below 32 years
Trained Graduate Teacher (Sanskrit) (Female)Below 32 years
Trained Graduate Teacher (Punjabi) (Male)Below 32 years
Trained Graduate Teacher (Punjabi) (Female)Below 32 years

पद का नाम & वेतनमान

तैयार स्नातक शिक्षक (बंगाली) महिला रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।
तैयार स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (अंग्रेजी) पुरुष रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।
तैयार स्नातक शिक्षक (अंग्रेजी) (महिला) रु। 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।
तैयार स्नातक शिक्षक (उर्दू) (पुरुष) रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।
तैयार स्नातक शिक्षक (उर्दू) (महिला) रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।
तैयार स्नातक शिक्षक (संस्कृत) (पुरुष) रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।
तैयार स्नातक शिक्षक (संस्कृत) (महिला) रु। 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।
तैयार स्नातक शिक्षक (पंजाबी) (पुरुष) रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।
तैयार स्नातक शिक्षक (पंजाबी) (महिला) रु. 9300-34800 + ग्रेड पे 4600/- ग्रुप: ‘बी’ अराजपत्रित।

पद का नाम & शिक्षा योग्यता

तैयार स्नातक शिक्षक (बंगाली) महिला (i) बीए, (ऑनर्स) संबंधित आधुनिक भारतीय भाषा (एमआईएल) में से एक या बीए। डिग्री स्तर पर एक अतिरिक्त भाषा या एक स्कूल विषय के साथ कुल 45% छाप वाले एक कथित कॉलेज से वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में एमआईएल चिंतित है।
या दूसरी ओर
एमआईएल में तुलनात्मक प्राच्य डिग्री एक कथित कॉलेज से चिंतित है जिसमें कुल मिलाकर 45% छाप है
या फिर
(हिंदी शिक्षक के रूप में उचित व्यवस्था के लिए) हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयाग के साहित्य रतन ने मैट्रिक में अंग्रेजी के साथ अनिवार्य रूप से 45% अंक प्राप्त किए हैं।

आगे यह देखते हुए कि कुल मिलाकर 45% छापों के आधार के संबंध में पूर्वापेक्षाएँ (ए) अप-एंड-कॉमर्स के कारण छूट योग्य होंगी, जिनके पास एमआईएल में स्नातकोत्तर योग्यता है, जो एक कथित कॉलेज से चिंतित हैं (बी) प्रतियोगियों के पास एक स्थान है अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (सी) शारीरिक रूप से विकलांग अप एंड कॉमर्स।
(ii) निर्देश देने में डिग्री/डिप्लोमा।
(iii) हिंदी का ज्ञान मौलिक है।
(iv) सीबीएसई से सीटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए।
एन.बी. – “अप-एंड-कॉमर को ग्रेजुएशन कोर्स के दौरान 02 साल के लिए आरआर में संदर्भित मामले के बारे में चिंतित होना चाहिए। वैकल्पिक शब्द इसी तरह विभिन्न विश्वविद्यालयों में पॉलिश किए गए सिद्धांत विषय को शामिल कर सकता है”
तैयार स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक (अंग्रेजी) (पुरुष और महिला) “एक स्नातक की डिग्री (ऑनर्स / पास) या एक कथित विश्वविद्यालय से तुलनीय, दो स्कूल विषयों में कुल मिलाकर 45% अंक प्राप्त हुए हैं, जिनमें से लगभग एक को साथ में होना चाहिए चुनाव स्तर पर रहे हैं:-
ए. अंग्रेजी
बी. मठ

सी. नियमित/भौतिक विज्ञान
डी. समाजशास्त्र

नोट :- सीओ टीजीटी (प्राकृतिक विज्ञान / भौतिक विज्ञान) के लिए मुख्य विषय भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान (ii) सामाजिक विज्ञान होंगे: इतिहास / राजनीति विज्ञान / अर्थशास्त्र / व्यवसाय अध्ययन / समाजशास्त्र / भूगोल / मनोविज्ञान।
आगे यह देखते हुए कि स्नातक स्तर पर कुल मिलाकर कम से कम 45% छापों की आवश्यकता में छूट दी जाएगी यदि (ए) पहले दर्ज किए गए किसी भी विषय में स्नातकोत्तर उम्मीदवार योग्यता की घटना उत्पन्न होती है। (बी) एससी / एसटी से संबंधित (सी) शारीरिक रूप से अपंग और आने वाले

  1. प्रशिक्षण शिक्षा में डिग्री/डिप्लोमा।
  2. हिंदी पर कार्य करने की जानकारी।
  3. सीबीएसई से सीटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए
    ध्यान दें: “आवेदक को स्नातक पाठ्यक्रम के दौरान कम से कम 02 वर्षों के लिए आरआर में संदर्भित मामले के बारे में ध्यान केंद्रित करना चाहिए था। वैकल्पिक शब्द इसी तरह विभिन्न विश्वविद्यालयों में ड्रिल किए गए प्राथमिक विषय को शामिल कर सकता है”
    तैयार स्नातक शिक्षक (उर्दू) (पुरुष और महिला) (i) बी.ए. (सम्मान) संबंधित आधुनिक भारतीय भाषा (MIL) में से एक में या B.A. डिग्री स्तर पर एक अतिरिक्त भाषा या एक स्कूल विषय * के साथ कुल 45% छाप वाले एक कथित कॉलेज से वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में एमआईएल चिंतित है।
    या फिर
    MIL में तुलनात्मक प्राच्य डिग्री एक कथित कॉलेज से संबंधित है जिसमें कुल 45% छाप हैं।
    या फिर
    (हिंदी शिक्षक के रूप में उचित व्यवस्था के लिए) हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयाग के साहित्य रतन ने मैट्रिक में अंग्रेजी के साथ अनिवार्य रूप से 45% अंक प्राप्त किए हैं, बशर्ते कि कुल मिलाकर 45% छापों के आधार से संबंधित शर्त में छूट दी जाएगी
    (ए) आवेदक जिनके पास है

ई एक कथित कॉलेज से संबंधित एमआईएल में स्नातकोत्तर योग्यता (बी) एससी / एसटी के साथ जगह रखने वाले अप-एंड-कॉमर्स (सी) शारीरिक रूप से विकलांग अप-एंड-कॉमर्स।
(ii) शिक्षा में डिग्री/डिप्लोमा
(iii) हिंदी का ज्ञान आवश्यक है।**
(iv) सीबीएसई से सीटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए।
एन.बी. “प्रतियोगी को स्नातक पाठ्यक्रम के दौरान कम से कम 02 वर्षों के लिए आरआर में संदर्भित मामले पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए था। वैकल्पिक शब्द इसी तरह विभिन्न विश्वविद्यालयों में ड्रिल किए गए प्राथमिक विषय को शामिल कर सकता है”।
तैयार स्नातक शिक्षक (संस्कृत) (पुरुष और महिला) (i) संबंधित आधुनिक भारतीय भाषा (MIL) में से एक में B.A, (ऑनर्स) या B.A. डिग्री स्तर पर एक अतिरिक्त भाषा या एक स्कूल विषय के साथ कुल 45% छाप वाले एक कथित कॉलेज से वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में एमआईएल चिंतित है।
या दूसरी ओर
एमआईएल में तुलनात्मक प्राच्य डिग्री एक कथित कॉलेज से चिंतित है जिसमें कुल मिलाकर 45% छाप है
या फिर
(हिंदी शिक्षक के रूप में उचित व्यवस्था के लिए) हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयाग के साहित्य रतन ने मैट्रिक में अंग्रेजी के साथ अनिवार्य रूप से 45% अंक प्राप्त किए हैं।

आगे यह देखते हुए कि कुल मिलाकर 45% छापों के आधार के संबंध में शर्त (ए) एक कथित कॉलेज से संबंधित एमआईएल में स्नातकोत्तर प्रतियोगियों की योग्यता (बी) एससी / एसटी के साथ जगह रखने वाले आवेदकों के कारण छूट योग्य होगी (सी) शारीरिक रूप से विकलांग अप एंड कॉमर्स।
(ii) शिक्षा में डिग्री/डिप्लोमा।
(iii) हिंदी का ज्ञान मौलिक है।
(iv) सीबीएसई से सीटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए।
एन.बी. – “अप-एंड-कॉमर को ग्रेजुएशन कोर्स के दौरान 02 साल की तरह आरआर में संदर्भित मामले पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए था। वैकल्पिक शब्द इसी तरह विभिन्न विश्वविद्यालयों में पूर्वाभ्यास के रूप में सिद्धांत विषय को शामिल कर सकता है”
तैयार स्नातक शिक्षक (पंजाबी) (पुरुष और महिला) (i) बी.ए. (सम्मान) संबंधित आधुनिक भारतीय भाषा (MIL) में से एक में या B.A. डिग्री स्तर पर एक अतिरिक्त भाषा या एक स्कूल विषय * के साथ कुल 45% छाप वाले एक कथित कॉलेज से वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में एमआईएल चिंतित है।
या दूसरी ओर
MIL में तुलनात्मक प्राच्य डिग्री एक कथित कॉलेज से संबंधित है जिसमें कुल 45% छाप हैं।
या फिर
(हिंदी शिक्षकों के रूप में उचित व्यवस्था के लिए) हिंदी साहित्य सम्मेलन प्रयाग के साहित्य रतन ने मैट्रिक में अंग्रेजी के साथ कुल मिलाकर 45% अंक प्राप्त किए हैं, बशर्ते कि कुल मिलाकर 45% अंकों के आधार के संबंध में आवश्यकता के कारण छूट दी जाएगी (ए ) एक कथित कॉलेज से संबंधित एमआईएल में स्नातकोत्तर प्रतियोगी योग्यता (बी) एससी / एसटी के साथ एक स्थान रखने वाले आवेदक (सी) शारीरिक रूप से विकलांग अप-एंड-कॉमर्स।

(ii) निर्देश देने में डिग्री/डिप्लोमा
(iii) हिंदी का ज्ञान आवश्यक है।**
(iv) सीबीएसई से सीटीईटी उत्तीर्ण होना चाहिए। एन.बी. “आवेदक को स्नातक पाठ्यक्रम के दौरान लगभग 02 वर्षों के लिए आरआर में संदर्भित मामले के बारे में चिंतित होना चाहिए था। वैकल्पिक शब्द इसी तरह विभिन्न विश्वविद्यालयों में पॉलिश किए गए सिद्धांत विषय को शामिल कर सकता है”।

sarkari naukri 2022 के लिए यहाँ जाये Also check: Delhi Primary Teacher Vacancy 2022

DSSSB TGT Vacancy 2022 Application Fee:

CategoryAmount (Rs.)
For Gen/OBCRs.100/-
Women candidates/SC/ST/PwD/Ex-ServicemenExempted

भुगतान की विधि :

शुल्क का भुगतान केवल नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

DSSSB TGT Recruitment 2022 के लिए आवेदन करने के लिए चरण दर चरण निर्देश: –

प्रत्येक प्रतियोगी केवल वेब-आधारित मोड के माध्यम से आवेदन कर सकता है। स्पीड पोस्ट, कूरियर मोड जैसे अन्य डिस्कनेक्टेड मोड को सीधे तौर पर खारिज कर दिया जाता है। तो उम्मीदवार सिर्फ ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकता है। इसी तरह, प्रतियोगी खर्च के समायोजन से पहले सभी दिशानिर्देशों का सावधानीपूर्वक अध्ययन कर सकते हैं, इस तथ्य के आलोक में कि किसी भी स्थिति में आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाना चाहिए।

DSSSB TGT Bharti के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण: –

  • आधिकारिक वेबसाइट https://dsssb.delhi.gov.in/ पर जाएं।
  • Delhi TGT Recruitment 2022 ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • रिक्ति सूचना विज्ञापन संख्या पर क्लिक करें। -/22 दिए गए पदों के लिए रिक्तियां ..
  • फिर, उस बिंदु पर, ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
  • बाद में न्यू यूजर पर क्लिक करें और खुद को रजिस्टर करें।
  • सभी आवश्यक विवरण भरें।
  • फाइनल सबमिशन पर क्लिक करें।
  • एप्लिकेशन से एक प्रिंट निकालें।
  • निर्धारण प्रक्रिया:-
  • लिखित परीक्षा
  • विशेषज्ञता परीक्षण

Important Dates for Delhi SSSB TGT Notification :

ParticularsDate
Issue Of Advertisement01.05.2022 – 05.05.2022
Application Submission Start Date–/–/2022
Last Date to Apply Online–/–/2022

Concern Link for DSSSB TGT Recruitment 2022 :

Download AdvertisementAvailable Between 01.05.2022 – 05.05.2022
Apply OnlineAvailable Soon
Syllabus & Exam Pattern
Admit Card
Official Websitehttps://dsssb.delhi.gov.in/home/

मैं डीएसएसएसबी टीजीटी पदों के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

डीएसएसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
रिक्रूटमेंट टैब ऑप्शन पर क्लिक करें।
दिए गए पदों के लिए अंडरगोइंग वेकेंसी पर क्लिक करें..
ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
New User पर क्लिक करें और खुद को रजिस्टर करें।
सभी आवश्यक विवरण भरें।
फाइनल सबमिशन पर क्लिक करें।
आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

DSSSB TGT पदों के लिए योग्यता क्या है?

योग्यता पदों के अनुसार अलग-अलग है, उम्मीदवार ऊपर से इसकी जांच कर सकते हैं।

डीएसएसएसबी टीजीटी भर्ती की आयु सीमा क्या है?

पोस्ट वार आयु सीमा विवरण ऊपर उल्लिखित हैं, आप इसे ऊपर से देख सकते हैं।

क्या अन्य राज्य के उम्मीदवार DSSSB TGT पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं?

हां

DSSSB TGT भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

ऑनलाइन आवेदन भरने और जमा करने की अंतिम तिथि होगी –/–/2022

क्या मैं ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद अपना आवेदन पत्र संपादित कर सकता हूं?

नहीं, आप ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद आवेदन पत्र को संपादित नहीं कर सकते।

मैं शुल्क भुगतान कैसे कर सकता हूं?

शुल्क का भुगतान केवल नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

DSSSB TGT के लिए देय शुल्क क्या है?

जनरल / ओबीसी के लिए – 100 / – रुपये
महिला उम्मीदवार / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / भूतपूर्व सैनिक: छूट (शून्य)

मेरे पास मेरा समुदाय/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र नहीं है। मैं क्या कर सकता हूँ?

आरक्षण का लाभ पाने के लिए आपके पास प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके लिए कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.